Spotify listing: Wall Street welcomes Swedish outfit's debut with Swiss flag. IN HINDI - OnRating +

Breaking

Wednesday 4 April 2018

Spotify listing: Wall Street welcomes Swedish outfit's debut with Swiss flag. IN HINDI

Spotify लिस्टिंग: वॉल स्ट्रीट स्विस ध्वज के साथ स्वीडिश संगठन की शुरुआत का स्वागत करता है.
यहाँ हम और क्या सीखा है



स्पॉटिफ ने वॉल स्ट्रीट पर अपनी शुरुआत की रात भर की। लेकिन योजना के अनुसार सब कुछ नहीं चला।

अच्छी इच्छा के प्रयास में, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने स्वीडिश स्थित कंपनी का प्रवेश द्वार पर एक स्विस ध्वज उड़ाने का स्वागत किया।


और ज़ाहिर है, ऑनलाइन उपयोगकर्ता मिक्स अप पर कूदने के लिए जल्दी थे:
लेकिन झंडा विवाद के अलावा, कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें हमने सीखा है:

स्पॉटफिक्स की वॉल स्ट्रीट की शुरुआत में अपरंपरागत था
यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर एक "प्रत्यक्ष सूची" का उपयोग कर रहा है जो कि कंपनी के शुरुआती निवेशकों और कर्मचारियों को कई शेयरों को बेचने की इजाजत दे सकता है, जब भी वे चाहें चाहते हैं।

यह एक पारंपरिक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) से एक प्रस्थान है, जिसमें एक कंपनी और कुछ चुनिंदा निवेशक पहले निवेश बैंकर्स द्वारा तय किए गए शुरुआती कीमत पर एक सीमित मात्रा में शेयर बेचते हैं, जो निवेशक की मांग को लेकर अनुमान लगाते हुए हफ्ते में खर्च करते हैं।

और इससे व्यापार के पहले कुछ दिनों के दौरान स्पॉटइफ के स्टॉक की कीमतों में जंगली झूलों का परिणाम हो सकता है, खासकर जब से स्पॉटफिक्स के शेयर इस वर्ष के पहले 11 हफ्तों के दौरान निजी तौर पर बातचीत करने वाले लेनदेन में $ US48.93 से $ US132.50 में बिक गए।

यह अभी भी लाभदायक नहीं है और इसमें कुछ भयंकर प्रतियोगियों हैं
हां, यह एक दशक पहले की तुलना में 2.4 बिलियन यूरो ($ यूएस 3 बिलियन) से अधिक खो गया है।

स्पॉटइइटी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह अब के लिए पैसा बनाने के बजाय और अधिक ग्राहकों को जोड़ने पर केंद्रित रहने का इरादा रखता है।

कंपनी वर्तमान में 71 मिलियन दुनिया भर में ग्राहकों की है और यह साल के अंत तक 96 मिलियन ग्राहकों को बढ़ाने की उम्मीद है। तुलना करके, एप्पल की लगभग तीन वर्षीय संगीत स्ट्रीमिंग सेवा में 38 मिलियन ग्राहक हैं

कंपनी में Google और अमेज़ॅन सहित बहुत ही शानदार प्रतियोगियों की एक सूची है, जो समान संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं की पेशकश करते हैं।

कुछ विश्लेषकों ने इस संभावना को ध्वजांकित किया है कि इसके प्रतिद्वंद्वियों द्वारा इसे नष्ट किया जा सकता है।

और वॉल स्ट्रीट पर एक 'टेक' संगठन बनने का सबसे अच्छा समय नहीं है, पिछले कुछ हफ्तों में दबाव में आने वाली कंपनियां।

लेकिन उसके शेयर एक बिंदु पर $ यूएस 169 के रूप में उच्च रूप में कारोबार करते थे
एक गैर लाभकारी कंपनी के लिए बुरा नहीं है

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, टॉम फ़र्ली के अध्यक्ष, यह कहना था।

उन्होंने कहा, "हम गेंद को अदालत में बाहर कर दिया, हम फर्श समुदाय को अपना काम करते हैं और स्टॉक बहुत आसानी से कारोबार कर रहा है," उन्होंने कहा।

दोपहर तक शेयरों में 9.2 फीसदी तक की गिरावट आई और 150.69 डॉलर के स्तर पर आ गया।

यह एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी के रूप में स्पॉटफिक्स के 12-वर्षीय इतिहास के दौरान काम करने वाले पहले सौदों के साथ 132.50 डॉलर के अपने पिछले उच्चतम संस्करण से भी ऊपर है

और इसका मतलब है कि स्पॉटिफ़ेज़ का बाजार मूल्य पेंडोरा के 24 गुना है
शेयर बाजार के उत्साही रिसेप्शन ने स्पॉटफिक्स को लगभग 29 अरब डॉलर के मार्केट वैल्यू के साथ छोड़ दिया, फैक्टसैट के मुताबिक

तुलना करके, इंटरनेट रेडियो स्टेशन पेंडोरा मीडिया का बाजार मूल्य करीब 1.2 अरब डॉलर है, उस कंपनी के पास सार्वजनिक होने के लगभग सात साल बाद।

यह संगीत स्ट्रीमिंग में स्पॉटइफ की शुरुआती सीढ़ी का एक प्रतिबिंब है, जो इस विचार पर लोगों को हुकाने की कोशिश कर रहा है, जो व्यक्तिगत एल्बम और एकल खरीदने की तुलना में लाखों धुनों तक ऑनलाइन पहुंच के लिए बेहतर है।

यह पहले से ही Netflix के साथ तुलना की जा रही है
निवेशकों ने ध्यान दिया है कि कैसे एक सदस्यता मॉडल के साथ मिश्रण प्रौद्योगिकी दोनों।

इसकी तुलना एक बहुत बड़ी प्रशंसा है, इस बात पर विचार करते हुए कि कैसे Netflix अपने क्षेत्र में सफल रहा है। यह एक अग्रणी था, जो DVD-by-mail rentals में शुरू हुआ और फिर एक बेहद सफल, सदस्यता-संचालित फ़्रैंचाइज़ बनाने के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग में स्थानांतरित हुआ।

इसके अलावा Spotify के वर्तमान मुख्य वित्तीय अधिकारी बैरी मैकार्थी ने उसी काम का आयोजन किया जब Netflix सार्वजनिक हो गया और 2010 में वीडियो सेवा छोड़ने तक उस स्थिति में बने रहे।

लेकिन कुछ बहुत बड़ा मतभेद भी हैं

नेटफ्लिक्स ने अपने प्रतिद्वंद्वियों से वीडियो स्ट्रीमिंग में मूल प्रोग्रामिंग (अजनबी चीजें और द क्राउन) पर अरबों खर्च करके खुद को अलग कर दिया है।

विश्लेषकों को चिंता है कि Spotify को करना मुश्किल होगा क्योंकि यह मूल रूप से ऐप्पल, Google और अमेज़ॅन के समान संगीत स्ट्रीमिंग अधिकारों के लिए बातचीत कर रहा है - अगर वे चाहते हैं तो और भी अधिक भुगतान करने वाली कंपनियों।

"स्पॉटिफ़ी के बारे में एक बड़ा सवाल यह है कि क्या वे इसे अगले स्तर पर ले जा सकते हैं जैसे नेटफ्लिक्स," सिनोवस ट्रस्ट के वरिष्ठ पोर्टफोलियो मैनेजर डैनियल मॉर्गन ने कहा।

लेकिन आरबीसी कैपिटल मार्केट्स के विश्लेषक मार्क महनेय का मानना ​​है: "यहां पर समानताएं, हम मानते हैं, अंतर से काफी अधिक हैं"।

और ऐसा क्यों होता है? ठीक है, Netflix 2002 प्रारंभिक सार्वजनिक स्टॉक की पेशकश में $ 10,000 का निवेश अब $ 2.6 मिलियन से अधिक के लायक होगा


यह कुछ निवेशकों को सोच रहा है कि क्या Spotify संगीत स्ट्रीमिंग में समान प्रक्षेपवक्र पर हो सकता है।

No comments:

Post a Comment